Sunday, 15 December 2013

पोर्न स्टार का हिंदी मतलब रंडी और जानिये हिंदी की असली ताकत

क्या कोई बता सकता है की पोर्न स्टार का हिंदी मतलब क्या होता है । मुझे जहाँ तक पता है की "रंडी" शब्द ज्यादा उचित रहेगा ।

अब मुद्दे की बात, हम हिंदी को हथियार बनाकर काफी लडाई लड सकते है ।
पहले में बताता हूँ आखिर हिंदी को ही हथियार क्युँ बनायें ? मेरा कहने का मतलब है कि आप अपनी मातृभाषा को हथियार बनाकर लड सकते है । क्योंकी इंग्लिस से हमारा भावनात्मक लगाव (emotional attachment) नही है, ये नही होने के कारण हमारे समाज का बेडा गर्क हो रहा है ।

१) जैसे आप इन्ग्लिस में Sorry या Thank You रोज थोक के भाव बोल देते हो, कभी इसकी जगह आप "कृपया मुझे माफ या क्षमा करों" या फिर "आपका धन्यवाद" कह के बोलो, आपकी जुबान बोल ही नही पायेगी । क्योंकि आप ये शब्द तभी बोलोगे जब सच में कोई बहुत बडी गलती हो गई है या फिर सच में किसी ने बहुत अच्छा काम कर दिया हो ।
२) यही बात I love you बोलने पर भी लागू होती है ।
३) Credit Card का हिंदी में मतलब होता है "उधार पत्र", मैने अपनी लाईफ में ऐसे खुद्दार और स्वाभीमानी लोग देखे है जो भूखा सोना पसंद करेंगे लेकिन १ रूपया भी किसी से उधार लेना पसंद नही करेंगे , लेकिन ऐसे लोग भी क्रेडिट कार्ड उपयोग करते मिल जायेंगे, वजह साफ है कार्ड के उपर "Credit Card" लिखा होता है । अगर "उधार पत्र" लिखा हो तो आधे से ज्यादा लोग उपयोग करना ही छोड देंगे ।
४) रास्ते में आते जाते कुछ गाडियों पर या टीशर्ट पर FUCK लिखा होता है, लेकिन इसका मैने हिंदी लिख दिया तो आप मुझे ही गाली देने लग जाओगे की भाई ये "मस्तराम डोट कोम" की भाषा काहे इस्तेमाल कर रहे हो । चीज वही लेकिन पूर्ण हिंदी में आप काम करोगे तो आप ऐसे गंदे शब्दो से बच जायेंगे । ये बात आपकी अपनी मातृभाषा पर भी लागू होती है ।
५) हमारे भारत में कोई आदमी के साथ कोई महिला विना शादी के रहती है तो उसको रखैल कहते है उसकी कोई इज्जत नही होती है । हाँ मैने ऐसा देखा है की आदमी कभी कभी एक आदमी दो  औरतों से शादी कर लेता है तो दोनो ही उसकी पत्नी कहलाती है और दोनो की ही इज्जत होती है, मैने तो ऐसा देखा है की आदमी नई औरत से शादी कर लेता है और पहली को छोड देता है, पहली औरत दूर रह कर भी उसका सिंदूर भरती है ।
अब आज के दिल्ली शहर हो देख लो, यहाँ पर छोटे शहरों के युवा युवती आते है, और अपने माँ बाप से झूट बोल कर सारे गंदे काम करते है ।
एक बार मेरी पत्नी कि दूर की एक दोस्त से मिलता हुआ तो मेरे पैर से जमीन निकल गई कि उसने बातचीत के दौरान अपने को आधुनिक बताने के चक्कर में तीन बार जोर देकर बताया की  "हम लोग को शादी के पहले लीव इन में रहते थे"
काफी लडकियों "लिव इन रिलेशन" में रहती है, "लिन इन रिलेशन" का मतलब "रखैल रखना" ही तो हुआ ? लेकिन चूँकी हम लोग इंग्लिस का शब्द फेशन में ले आये तो शहर में "रखैल रखना" बडी आम बात हो गई है । अभी कोर्ट का फैसला आया की "लिव इन रिलेशन" में रहने वाली औरत को पत्नी के अधिकार मिलेंगे । हम लोग बडे परेशान हुये कि इतना बडा फैशला आ गया लेकिन कोई ध्यान ही नही दे रहा है । इसका समाधान अंकुर गुप्ता भाई ने किया। इन्होने बस इतना किया की पोस्टर में "भारत की ये दशा , लिन इन को मिली कानूनक वैधता" लिखने की जगह "कोर्ट ने कहा की रखैल रखना गलत नही" लिख  दिया । इतना लिखते है फेसबुक पर धडाधड शयर भी हुआ और मुद्दे की वास्तविकता को लोगो ने समझा । 

सिर्फ शब्दो के हेरफेर से कितनी बुराईयों बच सकते है ।


६) जब भी कंपनी में मुझसे कोई पूछता है की बीयर लाये है पीयोगे तो मेरा जबाव होता है कि "मै दारू नी पीता हूँ" । इसी प्रकार से जब भी मेरे ३ मीटर से दायरे कोई सिगरेट पीता है तो साफ मना कर देता हूँ और बोलता हूँ कि "यार धुँआ थोडा साईड में होकर पियो, मुझे धुँयें से दिक्कत है" ।

दिल्ली से हौजखास विलेज से साकेत तक काफी जगह लिखा होता है की "Special discount for ladies on beer", इसकी जगह ये लिखा हो तो - "महिलाओं के लिये दारू में विशेष छूट" ??

7) बडे शहरों में बदनाम गलियाँ होती है, जहाँ वेश्या रहती है । अगर कोई वेश्या फिल्मो में काम करने लगे तो आप क्या कहेंगे ? क्या आप इस बात की स्वीकारेंगे ? वेश्या तो मजबूरी में या फिर अधिकांश  तौर पर जबरदस्ती पर लगाई जाती है । लेकिन उन अमीर लडकियों को क्या बोले जो पेट की भूख के लिये नही बल्कि पैसे की भूख के लिये इस काम में लगी है । सनी लियोनी जैसे लडकियों को क्या बोले जो "नंगे बदन दो दो, तीन तीन लोगो से साथ खुले आम सेक्स करती हो और उसके ऐसे विडीयो इंटरनेट पर खूब सारे उपलब्ध है" ?? भारत में कभी इतनी ज्यादा नीचता हुई ही नही तो शब्द कहाँ से मिलेंगे ? खैर एक शब्द है - "रंडी" । गलत लोगो को गलत नाम बोलता गलत थोडे ही है । इंगलिस में बोले तो - "Sunny Leone is a porn star" इसी बात को हिंदी में बोलो - "सनी लियोनी रंडी है" । और २ दिन पहले ही इसकी जैकपोट फिल्म भी रीलीस हुई है , और लोग देखने भी जा रहे है । इससे बडी दुर्दशा क्या हो सकती है ।


भारत का दलाल मीडीया "Sensation Power of Words" को बखूबी समझता है । इसके लिये कभी इंग्लिस का इस्तेमाल करता है कभी हिंदी के ।

जैसे अभी कोर्ट ने बोल दिया है की "समलैंगिता कानूनन गलत है" । इसके लिये "उल्टी बुद्धी के" लोग चर्चा भी कर रहे है । अब खास बात ये है की "समलैंगिक" जैसा शब्द हमारे समाज में ज्यादा प्रचलित नही है । इसलिये हम लोगो को बोलना चाहिये की -- "गे लेस्बीयन कानूनन गलत है और सही फैसला आया" ।
मीडीया वाले वो ही शब्द चुनते है जिससे उनका मरोरथ हासिल हो । तो हमें भी वही शब्द चुनना चाहिये जो सही हो और मातृभाषा का हो ताकी मुद्दा सही से पकड में आ सके ।












--
┌─────────────────────────┐
│  नरेन्द्र सिसोदिया
│  स्वदेशी प्रचारक, नई दिल्ली
│  http://narendrasisodiya.com
└─────────────────────────┘